Bihar Board Class 12th Sociology Chapter 2. सामाजिक संस्‍था-निरंतरता एवं परिवर्तन

Bihar Board Class 12th Sociology Chapter 2

UNIT-II
सामाजिक संस्‍था-निरंतरता एवं परिवर्तन

प्रश्‍न 1. रक्‍त संबंध पर आधारित नातेदारी क्‍या कहलाता है?
(क) वैवाहिक नातेदारी
(ख) समरक्‍त नातेदारी
(ग) वर्गीकृत नातेदारी
(घ) विशिष्‍ट नातेदारी

उत्तर– (ख) समरक्‍त नातेदारी

प्रश्‍न 2. हिन्‍दुओं के विवाह पर निम्‍न में क्‍या लागू होता है?
(क) सामाजिक समझौता
(ख) संस्‍कार
(ग) सामाजिक संस्‍था
(घ) विचारधारा

उत्तर– (ख) संस्‍कार

प्रश्‍न 3. किसने कहा, “जाति एक गतिहीन वर्ग है”?
(क) मजुमदार
(ख) कूले
(ग) केतकर
(घ) घुरिये

उत्तर– (क) मजुमदार

प्रश्‍न 4. कौन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें निम्‍न हिन्‍दू जाति के लोग उच्‍च जा‍ति के लोगों के संदर्भ में अपनी प्रथाओं का परिवर्तित करते हैं ?
(क) संस्‍कृतिकरण
(ख) आधुनिकीकरण
(ग) पश्चिमीकरण
(घ) धर्मनिरपेक्षीकरण

उत्तर– (क) संस्‍कृतिकरण

प्रश्‍न 5. निम्‍न में कौण विवाह का नियम नहीं है?
(क) निकटाभिगमन निषेध
(ख) बहिर्विवाह
(ग) अन्‍तर्विवाह
(घ) बहुविवाह

उत्तर– (क) निकटाभिगमन निषेध

प्रश्‍न 6. किसने कहा, ‘धर्म अलौकिक शक्ति में विश्‍वास है’ ?
(क) हर्षकोविट्स
(ख) मैलीनोवस्‍की
(ग) हॉबल
(घ) टायलर

उत्तर– (घ) टायलर

प्रश्‍न 7. निम्‍न में कौन मोक्ष प्रप्ति की सही विधि नहीं है? 
(क) योग मार्ग
(ख) काम मार्ग
(ग) ज्ञान मार्ग
(घ) भक्‍त‍ि मार्ग

उत्तर– (ख) काम मार्ग

प्रश्‍न 8. निम्‍न में से कौन सा प्रदत्त प्रस्थिति का आधार नहीं हैं ?
(क) जाति
(ख) नातेदारी
(ग) श‍िक्षा
(घ) लिंग

उत्तर– (ग) श‍िक्षा

प्रश्‍न 9. निम्‍न में कौन समाजिक नियंत्रण का औपचारिक साधन है ?
(क) प्रथा
(ख) कनून
(ग) जनरीतियाँ
(घ) जरूढियाँ

उत्तर– (ख) कनून

प्रश्‍न 10. निम्‍न में से कौन जाति आति पिछड़ा वर्ग के अन्‍तर्गत नहीं आता हैं ?
(क) केवट
(ख) नोनिया
(ग) नाई
(घ) कुशवाहा

उत्तर– (घ) कुशवाहा

प्रश्‍न 11. जी० एस० घुरियो द्वारा जाति की कितनी वियोषताओं को विश्‍लेषित किया गया ?
(क) पाँच
(ख) छ:
(ग) सात
(घ) आठ

उत्तर– (ख) छ:

प्रश्‍न 12. हिन्‍दु समाज में कितने यज्ञों की चर्चा की गई है ?
(क) दो
(ख) तीन
(ग) चार
(घ) पाँच

उत्तर– (घ) पाँच

प्रश्‍न 13. राष्‍ट्रीय एकता समिति का निर्माण कब हूआ ?
(क) 1955
(ख) 1960
(ग) 1957
(घ) 1961

उत्तर– (घ) 1961

प्रश्‍न 14. निम्‍न में से कौन नातेदारी का प्रकार्य नहीं है ?
(क) विवाह एवं परिवार का नर्धारण
(ख) प्रस्थिति निर्धारण
(ग) समाजिक विघटन का साधन
(घ) सामाजिक सुरक्षा

उत्तर– (ग) समाजिक विघटन का साधन

प्रश्‍न 15. आश्रम व्‍यवस्‍था का दूसरा स्‍तर क्‍या है ?
(क) ब्रह्मचर्य
(ख) वानप्रस्‍थ
(ग) संन्‍यास
(घ) गृहस्‍थ

उत्तर– (घ) गृहस्‍थ

प्रश्‍न 16. वर्ग संघर्ष का सिद्धान्‍त किसने प्रतिपादित किया ?
(क) मैक्‍स वेबर
(ख) मार्क्‍स
(ग) मेकाईवर
(घ) हीगेल

उत्तर– (ख) मार्क्‍स

प्रश्‍न 17. वर्गात्‍मक बंधुता निम्‍न में से किस नातेदार के साथ प्रयुक्‍त होती है ?
(क) भाभी
(ख) चाचा
(ग) मौसी
(घ) मामा

उत्तर– (ख) चाचा

प्रश्‍न 18. लेवीरेट क्‍या है ?
(क) साली विवाह
(ख) बहु विवाह
(ग) देवर विवाह
(घ) बहुपति विवाह

उत्तर– (ग) देवर विवाह

प्रश्‍न 19. ‘असुर विवाह’ विवाह का एक प्रकार है
(क) जनजाति में
(ख) मुसलमानों में
(ग) हिन्‍दुओं में
(घ) ईसाइयों में

उत्तर– (क) जनजाति में

प्रश्‍न 20. किस वर्ष संसद के दोनों सदनों के ‘‍तीन तलाक’ कानून पास हूआ ?
(क) 2018
(ख) 2017
(ग) 2019
(घ) 2020

उत्तर– (ख) 2017

Bihar Board Class 12th Sociology Chapter 2

प्रश्‍न 21. भारत में परिवार नियोजन कार्यक्रम कब प्रारंभ हुआ था ?
(क) 1952
(ख) 1956
(ग) 1955
(घ) 1951

उत्तर– (क) 1952

प्रश्‍न 22. भारत में सबसे पहले जनगणना कब शूरू हुआ था?
(क) 1861
(ख) 1871
(ग) 1881
(घ) 1901

उत्तर– (ग) 1881

प्रश्‍न 23. मुस्लिम विवाह के कितने प्रकार होते है ?
(क) दो
(ख) तीन
(ग) चार
(घ) पाँच

उत्तर– (क) दो

प्रश्‍न 24. ‘ मौसी’ नातेदारी की किस श्रेणी में आता है ?
(क) प्रथमिक
(ख) द्वितीयक
(ग) तृतीयक
(घ) इनमें से कोई नहीं

उत्तर– (ख) द्वितीयक

प्रश्‍न 25. भारतीय समाज के इतिहास को कितने कालों में विभाजित किया जाता है ?
(क) दो
(ख) तीन
(ग) चार
(घ) पाँच

उत्तर– (ख) तीन

प्रश्‍न 26. भारतीय हिन्‍दू समाज के कितने आश्रमों की चर्चा की गई है ?
(क) चार
(ख) पाँच
(ग) तीन
(घ) दो

उत्तर– (क) चार

प्रश्‍न 27. बिहार बेरोजगारी भत्ता कानून किस वर्ष लागू हूआ ?
(क) 2018
(ख) 2019
(ग) 2020
(घ) 2017

उत्तर– (घ) 2017

प्रश्‍न 28. सोरोरेट क्‍या है ?
(क) साली विवाह
(ख) बहु विवाह
(ग) देवर विवाह
(घ) बहुपति विवाह

उत्तर– (ख) बहु विवाह

प्रश्‍न 29. नातेदारी की कितनी श्रेणीयाँ होती है ?
(क) दो
(ख) तीन
(ग) चार
(घ) पाँच

उत्तर– (ख) तीन

प्रश्‍न 30. किस धर्म में विवाह को एक संविदा माना जाता  है?
(क) हिन्‍दू
(ख) इस्‍लाम
(ग) सिख
(घ) पारसी 

उत्तर– (ख) इस्‍लाम

Bihar Board Class 12th Sociology Chapter 2

Read more- Click here
You Tube Click here

Leave a Comment