इस पोस्ट में हम बिहार बोर्ड के वर्ग 10 के अहिन्दी (Non Hindi) के पाठ 7 (Thes Kahani) “ठेस कहानी” के व्याख्या को पढ़ेंगे, इस पाठ के लेखक फणीश्वरनाथ रेणु है | इस पाठ के माध्यम से लेखिका ने एक कलाकार के दिल में ठेस को बताया है।
7. ठेस
लोक मन के मर्मज्ञ कलाकार फणीश्वरनाथ रेणु की ’ठेस’ कहानी में मिथिलांचल की लोकसंस्कृति का प्रभावी वर्णन है। यह कहानी कलाकार के मन की विशिष्टताओं का मार्मिक वर्णन करती है। श्रम के प्रति सम्मान की भावना, रिश्तों की गहराई और मनुष्यता की पक्षधरता को समझने में पाठ का योगदान महत्वपूर्ण है। आंचलिक कहानी की खूबसूरती, घटना एवं संवेदना की दृष्टि से भी कहानी उल्लेखनीय है।
खेती-बारी के समय, गाँव के किसान सिरचन की गिनती नहीं करते । लोग उसको बेकार ही नहीं, ’बेगार’ समझते हैं । इसलिए खेत खलिहान की मजदूरी के लिए कोई नहीं बुलाने जाता है सिरचन को । क्या होगा उसको बुलाकर ? दूसरे मजदूर खेत पहुँचकर एक-तिहाई काम कर चुकेंगे, तब कहीं सिरचन राय हाथ में खुरपी डुलाता हुआ दिखाई पड़ेगा। पगडंडी पर तौल-तौलकर पाँव रखता हुआ, धीरे-धीरे । मुफ्त में मजदूरी देनी हो तो और बात।
आज सिरचन को मुफ्तखोर, कामचोर या चटोर कह ले कोई । एक समय था, जबकि उसकी मडै़या के पास बड़े-बड़े बाबू लोगों की सवारियाँ बंधी रहती थीं ।
उसे लोग पूछते ही नहीं थे, उसकी खुशामद भी करते थे । ………. अरे, सिरचन भाई ! अब तो तुम्हारे ही हाथ में यह कारीगरी रह गई है सारे इलाके में । एक दिन का समय निकालकर चलो । कल बड़े भैया को चिट्ठी आई है शहर से। सिरचन से एक जोड़ा चिक बनवाकर भेज दो।
मुझे याद है …………… मेरी माँ जब कभी सिरचन को बुलाने के लिए कहती, मैं पहले ही पूछ लेता भोग क्या-क्या लगेगा ? – माँ हँसकर कहती, जा-जा, बेचारा मेरे काम में पूजा-भोग की बात नहीं उठाता कभी।
ब्राह्मण टोली के पंचानन्द चौधरी के छोटे लड़के को एक बार मेरे सामने ही बेपानी कर दिया था सिरचन ने-तुम्हारी भाभी नाखून से खाँटकर तरकारी परोसती है । और, इमली का रस डालकर कढ़ी तो हम कहार-कुम्हारों की घरवाली बनाती है । तुम्हारी भाभी ने कहाँ सीखा ?
इसलिए, सिरचन को बुलाने के पहले मैं माँ से पूछ लेता ……..
सिरचन को देखते ही माँ हुलसकर कहती-आओ सिरचन । आज नेन मथ रही थी, तो तुम्हारी याद आई । घी की डाड़ी (खखोरन) के साथ चूड़ा तुमको बहुत पसन्द है न“.. द्य और बड़ी बेटी ने ससुराल से संवाद भेजा है, उसकी ननद रूठी हुई है, मोथी की शीतलपाटी के लिए ।
सिरचन अपनी पनियायी जीभ को सम्भालकर हँसता । घीं की सोंधी सुगन्ध सूँघकर ही आ रहा हू, भाभी । नहीं तो इस शादी-ब्याह के मौसम में दम मारने की भी छुट्टी कहाँ मिलती है।
सिरचन जाति का कारीगर है। एक-एक मोथी और पटेर को हाथ में लेकर बड़े जतन से उसका कुच्ची बनाता ।
फिर, कुच्चियों को रँगने से लेकर सतली सुलझाने में पूरा दिन समाप्त। “काम करते समय उसकी तन्मयता में जरा भी बाधा पड़ी कि गेहुँअन साँप की तरह फुफकार उठता । फिर किसी दूसरे से करवा लीजिए काम । सिरचन मुंहजोर है, कामचोर नहीं।
बिना मजदुरी के पेटभर भात पर काम करनेवाला कारीगर । दूध में कोई मिठाई न मिले, कोई बात नहीं किन्तु बात में जरा भी झाल वह नहीं बरदाश्त कर सकता ।“
सिरचन को लोग चटोर भी समझते हैं….तली बघारी हुई तरकारी, दही की कढ़ी, मलाईवाला दूध, इन सबका प्रबंध पहले कर लो, तब सिरचन को बुलाओ; दुम हिलाता हुआ हाजिर हो जाएगा। खाने पीने में चिकनाई की कमी हुई कि काम की सारी चिकनाई खत्म। अधूरा रखकर उठ खड़ा होगा ।
आज तो अब अधकपाली दर्द से माथा टनटना रहा है। थोड़ा-सा रह गया है, किसी दिन आकर पूरा कर दंगा।………… ‘किसी दिन’ माने कभी नहीं।
मोथीं घास और पटेर को रंगीन शीतलपाटी, बाँस तोलियों की झिलमिलाती चिक, सतरंगे डोर के मोढे, भूसी-चुनी रखने के लिए गूंज की रस्सी के बड़े बड़े जाले, हलवाहों के लिए ताल के सूखे पत्तों की छतरी-टोपी तथा इसी तरह के बहुत-से काम हैं, जिन्हें सिरचन के सिवा गाँव में और कोई नहीं जानता।
यह दूसरी बात है कि अब गाँव में ऐसे कामों को बेकाम का काम समझते हैं लोग। बेकाम का काम, जिसको मजदूरी में अनाज या पैसे देने की कोई जरूरत नहीं। पेट-भर खिला दो. काम पूरा होने पर एकाथ पुराना धुराना कपड़ा देकर विदा करो। वह कुछ भी नहीं बोलेगा……..
कुछ भी नहीं बोलेगा, ऐसी बात नहीं। सिरचन को बुलानेवाले जानते हैं, सिरचन बात करने में भी कारीगर है।………..महाजन टोले के भज्जू महाजन की बेटी सिरचन की बात सुनकर तिलमिला उठी थी ठहरो। मैं माँ से जाकर कहती हूँ। इतनी बड़ी बात !
बड़ी बात ही है बिटिया। बड़े लोगों की बात ही बड़ी होती है। नहीं तो दो-दो पटेर की पाटियों का काम सिर्फ खंसारी का सतू खिलाकर कोई करवाए भला? यह तुम्हारी माँ ही कर सकती है बबुनी। सिरचन ने मुस्कुराकर जवाब दिया था।
उस बार मेरी सबसे छोटी बहन की विदाई होने वाली थी। पहली बार ससुराल जा रही थी। मानू के दूल्हे ने पहले ही बड़ी भाभी को खत लिखकर चेतावनी दे दी है-मानू के साथ मिठाई की पतीली न आवे, कोई बात नहीं।
तीन जोड़ी फैशनेबल चिक और पटेर की दो शीतलपाटियों के बिना आएगी मानू तो……। भाभी ने हँसकर कहा-बैरंग वापस ! इसलिए, एक सप्ताह पहले से ही सिरचन को बुलाकर काम पर तैनात करवा दिया था माँ ने। देख सिरचन, इस बार नई धोती दूँगी; असली मोहर छापवाली धोती। मन लगाकर ऐसा काम करो कि देखनेवाले देखकर देखते ही रह जाएँ।
पान-जैसी पतली छुरी से बाँस की तीलियाँ और कमानियों को चिकनाता हुआ सिरचन अपने काम में लग गया। रंगीन सुतलियों में झब्बे डालकर वह चिक बुनने बैठा। डेढ़ हाथ की बुनाई देखकर ही लोग समझ गए कि इस बार एकदम नए फैशन की चीज बन रही है, जो पहले कभी नहीं बनी।
मंझली भाभी से नहीं रहा गया । परदे की आड़ से बोली-पहले ऐसा जानती कि मोहर छापवाली धोती देने से ही अच्छी चीज बनतों है तो मैया को खबर भेज देती।
काम में व्यस्त सिरचन के कानों में बात पड़ गई। बोला-मोहर छापवाली धोती के साथ रेशमी कुर्ता देने पर भी ऐसी चीज नहीं बनती बहुरिया ! मानू दीदी काकी की सबसे छोटी बेटी है…..मानू दीदी का दूल्हा अफसर आदमी हैं ।
मँझली भाभी का मुंह लटक गया। मेरी चाची ने फुसफुसाकर कहा किससे बात करती है बहू? मोहर छापवाली धोती नहीं, मुँगीया लड्डू। बेटी को विदाई के समय रोज मिठाई जो खाने को मिलेगी देखती है !
दूसरे दिन चिक की पहली पाँती में सात तारे जगमगा उठे, सात रंग के । सतभैया तारा । सिरचन जब काम में मग्न रहता है तो उसकी जीभ जरा बाहर निकल आती है, ओठ पर। अपने काम में मग्न सिरचन को खाने-पीने की सुधि नहीं रहती।
चिक में सुतली के फंदे डालकर उसने पास पड़े सूप पर निगाह डाली-चिउरा और गुड़ का एक सूखा ढेला। मैंने लक्ष्य किया, सिरचन की नाक के पास दो रेखाएं उभर आई। दौड़कर माँ के पास गया-माँ, आज सिरचन को कलेवा किसने दिया है, सिर्फ चिउरा और गुड़?
माँ रसोईघर के अन्दर पकवान आदि बनाने में व्यस्त थी। बोली-मैं अकेले कहाँ-कहाँ क्या-क्या देखें……….अरी मॅझली, सिरचन को बुंदिया क्यों नहीं देती?
-बुँदिया मैं नहीं खाता, काकी! सिरचन के मुँह में चिउरा भरा हुआ था। गुड़ का ढेला सूप में एक किनारे पड़ा रहा, अछूता।
माँ की बोली सुनते ही मंझली भाभी को भौंहें तन गई। मुट्ठी भर बुँदिया सूप में फेंककर चली गई।
सिरचन ने पानी पीकर कहा-मैंझली बहूरानी अपने मैके से आई हुई मिठाई भी इसी तरह हाथ खोलकर बाँटती है क्या?
बस, मँझली भाभी अपने कमरे में बैठकर रोने लगी। चाची ने माँ के पास जाकर । कहा-छोटी जाति के आदमी का मुँह भी छोटा होता है। मुँह लगाने से सिर पर चढेगा ही। किसी की नैहर-ससुराल की बात क्यों करेगा वह ?
मँझली भाभी माँ की दुलारी बहू है। माँ तमककर बाहर आई-सिरचन तुम काम करने आए हो, अपना काम करो। बहुओं से बतकट्टी करने की क्या जरूरत? जिस चीज की जरूरत हो, मुझसे कहो।
सिरचन का मुँह लाल हो गया। उसने कोई जवाब नहीं दिया। बाँस में टंगे हुए अधूरे चिक में फंदे डालने लगा।
मानू पान सजाकर बाहर बैठकखाने में भेज रही थी। चुपके से एक पान का बीड़ा सिरचन को देती हुई बोली, इधर-उधर देखकर-सिरचन दादा, काम-काज का घर। पाँच तरह के लोग पाँच किस्म की बात करेंगे। तुम किसी की बात पर कान मत दो।
सिरचन ने मुस्कुराकर पान का बीड़ा मुँह में ले लिया। चाची अपने कमरे से निकल रही थी।
सिरचन को पान खाते देखकर अवाक् हो गई। सिरचन ने चाची को अपने ओर अचरज से घूरते देखकर कहा-छोटी चाची, जरा अपनी डिबिया का गमकौआ जर्दा तो खिलाना। बहुत दिन हुए।
चाची कई कारणों से जली-भुनी रहती थी, सिरचन से। गुस्सा उतारने का ऐसा मौका फिर नहीं मिल सकता। झनकती हुई बोली-मसखरी करता है? तुम्हारी बढ़ी हुई जीभ में आग लगे। घर में भी पान और गमकौआ जर्दा खाते हो ?………चटोर कहीं के। मेरा कलेजा धड़क उठा……..।
बस सिरचन की उँगलियों में सुतली के फंदे पड़ गए मानो, कुछ देर तक वह चुपचाप बैठा पान को मुंह में बुलाता रहा। फिर अचानक उठकर पिछवाड़े थूक आया। अपनी छरी, हाँसया वगैरह समेट-सम्हालकर झोले में रखा। टँगी हुई अधूरी चिक पर एक निगाह डाली और हनहनाता हुआ आँगन से बाहर निकल गया।
चाची बड़बड़ाई-अरे बाप रे बाप ! इतनी तेजी ! कोई मुफ्त में तो काम नहीं करता।
आठ रुपये में मोहर छापवाली धोती आती है।…………..इस मुँहझौंसे के न मुंह में लगाम है. न आँख में शीला पैसा खर्च करने पर सैकड़ों चिकें मिलेंगी। बाँतर टोली की औरतें सिर पर गट्ठर लेकर गली-गली मारी फिरती हैं।
मानू नहीं बोली। चुपचाप अधूरी चिक को देखती रही।……..सातों तारे मन्द पड़ गए।
माँ बोली-जाने दे बेटी। जी छोटा मत कर, मानू। मेले से खरीदकर भेज दूंगी।
मानू को याद आई, विवाह में सिरचन के हाथ की शीतलपाटी दी थी माँ ने।
ससुरालवालों ने न जाने कितनी बार खोलकर दिखाया था पटना और कलकत्ता के मेहमानों को। वह उठकर बड़ी भाभी के कमरे में चली गई।
मैं सिरचन को मनाने गया। देखा, एक फटी हुई शीतलपाटी पर लेटकर वह कुछ सोच रहा है। मुझे देखते ही बोला-बबुआ जी! अब नहीं।
कान पकड़ता हूँ, अब नहीं…….मोहर छापवाली धोती लेकर क्या करूँगा? कौन पहनेगा?… ससुरी खुद मरी, बेटे-बेटियों को भी ले गई अपने साथा बबुआ जी, मेरे घरवाली जिंदा रहती तो मैं ऐसी दुर्दशा भोगता?
यह शीतलपार्टी उसी की बुनी हुई है। इस शीतलपाटी को छूकर कहता हूँ, अब यह काम नहीं करूँगा………गाँव भर में तुम्हारी हवेली में मेरी कदर होती थी….अब क्या? मैं चुपचाप लौट आया। समझ गया, कलाकार के दिल में ठेस लगी है। वह नहीं आ सकता।
बड़ी भाभी अधूरी चिक में रंगीन छीट का झालर लगाने लगी यह भी बेजा नहीं दिखाई पड़ता । क्यों मानू!
मानू कुछ नहीं बोली…..बेचारी ! किन्तु मैं चुप नहीं रह सका-चाची और मँझली भाभी को नजर न लग जाय इसमें भो।
मानू को ससुराल पहुँचाने मैं ही जा रहा था।
स्टेशन पर सामान मिलाते समय देखा, मानू बड़े जतन से अधूरी चिक को मोड़कर लिए जा रही है अपने साथ। मन ही मन सिरचन पर गुस्सा आया। चाची के सुर में सुर मिलाकर कोसने को जी हुआ।……कामचोर, चटोर!
गाड़ी आई। सामान चढ़ाकर मैं दरवाजा बंद कर रहा था कि प्लेटफार्म पर दौड़ते हुए सिरचन पर नजर पड़ी-बबुआ जी! उसने दरवाजे के पास आकर पुकारा।
क्या है? मैंने खिड़की से गरदन निकालकर झिड़की के स्वर में कहा। सिरचन ने पीठ पर लदे हुए बोझ को उतारकर मेरी ओर देखा-दौड़ता आया हूँ………दरवाजा खोलिए। मानू दीदी कहाँ है? एक बार देखूँ !
मैंने दरवाजा खोल दिया। सिरचन दादा। मानू इतना ही बोल सकी।
खिड़की के पास खड़े होकर सिरचन ने हकलाते हुए कहा- यह मेरी ओर से है। सब चीज है दीदी। शीतलपाटी, चिक और एक जोड़ी आसनी कुश की। गाड़ी चल पड़ी।
मानू मोहर छापवाली धोती का दाम निकालकर देने लगी। सिरचन ने जीभ को दाँत से काटकर, दोनों हाथ जोड़ दिए।
मानू फूट-फूटकर रो रही थी। मैं बंडल को खोलकर देखने लगा-ऐसी कारीगरी, ऐसी बारीकी, रंगीन सुतलियों के फंदों का ऐसा काम, पहली बार देख रहा था।
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